KYC Ka Full Form – All You Need To Know

Spread the love

KYC ka full form

Kyc ka full form
KYC ka full form

यदि आप कभी भी वित्तीय लेनदेन या बैंक में खाता खुलवाने गए है तो आपको पहले आपको Kyc करवाना पड़ता है जिसके बाद आपका वित्तीय लेनदेन या बैंक खाता खुल जाता है , लेकिन क्या आप जानते है कि Kyc क्या होता है और यह क्यू किया जाता है तो चलिए हम बात करते है कि KYC क्या होता है ?

KYC क्या होता है

Kyc , सरकार द्वारा एक गाइडलाइन होती है जिससे किसी वित्तीय या गैर वित्तीय संस्थान द्वारा अपने ग्राहक की पहचान करता है और जिससे उन्हें व्यापार सम्बन्ध का जोखिम कम हो जाता है। Kyc की प्रकिया सभी प्रकार की कम्पनिया अपने ग्राहकों ,एजेंटो और कंसल्टैंटों या वितरकों के लिए भी करती है।
प्रारम्भ में यह प्रक्रिया केवल वित्तीय संस्थान पर लागू होती थी , लेकिन अब यह गैर वित्तीय संस्थान ,फिनटेक आदि भी इसके लिए उत्त्तरदायी है।

और पढ़े: GOOGLE KA FULL FORM

KYC का फुल फॉर्म

Kyc का फुल फॉर्म Know Your Customer या Know Your Client होता है।

विभिन्न देशो के KYC नियम

  • Australia – Australia की एक संस्था Australian Transaction Reports and Analysis Centre (AUSTRAC) जिसे 1989 में स्थापित किया गया था ,जो ऑस्ट्रेलिया में वित्तीय लेनदेन की देखरेख और अपने उपभोक्ताओं की KYC करके पहचान करता है।
  • Canada – Kyc नियम कनाडा में The Financial Transactions and Reports Centre Of Canada (FINTRAC) द्वारा सन्न 2000 में लागू हुआ था।
  • India – इसे भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सन्न 2002 में बैंको के लिए लागू किया गया था।

KYCC

Know Your Customer’s Customer .यह एक प्रक्रिया है किसी उपभोक्ता के उपभोक्ता की गतिविधि तथा प्रकृति की पहचान करता है।

यह KYC का ही एक तत्व है जो कि व्यक्तिगत या व्यापार से होने वाले धोकेबाज़ी से जोखिमों के लिए उत्तरदायी है।

KYB

KYB का फुल फॉर्म Know Your Business होता है जो कि Kyc का ही एक विस्तार रूप होता है जिसे मनी लॉन्डरिंग को कम करने के लिए लागू किया गया था। KYB द्वारा व्यापार के पंजीकरण और स्थान आदि को सत्यापित किया जाता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया लेख kyc ka full form पसंद आया होगा अगर आपको ब्लॉग अच्छा लगा तो आप हमारे ब्लॉग को अपने friend या relative को शेयर भी कर सकते है और यदि आप हमसे कुछ जानना चाहते है तो comment Box में Comment कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »