OTP Ka Full Form-हिंदी में जानकारी

Spread the love

OTP ka full form

OTP KA FULL FORM
MY SOCIAL SKILL

यदि आप स्मार्टफोन प्रयोग करते तो आपने OTP का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि OTP क्या होता है और यह क्यों प्रयोग किया जाता है।

OTP क्या होता है ?

OTP सामान्तया एक static password होता है जिसे आप बार ही प्रयोग कर सकते है और यह कुछ पल के लिए ही सक्रिय रहता है।

OTP Ka Full Form

OTP का Full Form , One Time Password होता है जो कि चार या छः अंको का होता है जिसे One Time Pin या Dynamic Password भी कहते है

आप OTP को किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर केवल एक बार ही प्रयोग कर सकते है और यह कुछ ही मिनटों के बाद निष्किय हो जाता है।

Google से पैसे कैसे कमाए

OTP कैसे प्राप्त करें

OTP प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले किसी नयी Website या मोबाइल App को खोलना है और उस पर अपने आप को register करना है।

उदाहरण के लिए हम paytm को ले लेते है आपको paytm app को खोलना है और उस पर sign up या new register पर क्लिक करना है उसके बाद आपको कुछ basic information जैसे नाम , मोबाइल नंबर और email id enter करके sign up कर लेना है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर या email id पर OTP मिल जाएगा।

OTP के प्रकार

मुख्यता OTP तीन प्रकार के होते है –

  1. Email OTP
  2. SMS OTP
  3. VOICE CALL OTP

OTP का प्रयोग

आप जब भी कोई Online transactions करते है तो आपको credit या debit card का नंबर देना होता है जिसके बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आता है जिसे डालकर आप अपना online transaction पूरा कर लेते है।

आप जब भी कोई मोबाइल app को sign up करते है तो उसमे आपको मोबाइल नंबर या email id डालना होता है जिसके बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आता है जिसे डालकर आपका मोबाइल app पर account बन जाता है।

OTP : कितना सुरक्षित

आजकल के युग में जैसे जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है वैसे वैसे online fraud बढ़ते जा रहे है लेकिन OTP किसी भी transaction को सुरक्षित रखने में double layer का काम करता है।

क्यूंकि OTP एक unique password होता है जो कि पलो के लिए ही वैध होता है और कुछ मिनटों के बाद बदल जाता है इसलिए OTP को हैक करना लगभग लगभग नामुमकिन होता है।

हालांकि अगर कोई व्यक्ति आपकी ईमेल id या मोबाइल नंबर की जानकारी रखता है तो आपके बैंक अकाउंट से छेड़छाड़ कर सकता है ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालने के बाद ही आपका अकाउंट हैक हो सकता है इसलिए OTP के प्रयोग से किसी भी transaction की सुरक्षा कई गुना बढ़ जाती है।

निष्कर्ष

आजकल के दौर में OTP का उपयोग हमारे लेनदेन को काफी सुरक्षित बना देता है हमे आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और यदि आपके मन में कुछ सवाल है तो आप comment box में आप पूछ सकते है हम आपके उत्तर देने के पूरी कोशिश करेंगे।
धन्यवाद

1 thought on “OTP Ka Full Form-हिंदी में जानकारी”

  1. Pingback: Hcf full form in Hindi - personal development in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »